Mission: Computer in Time-Table

परिभाषा : स्कूल टाइम-टेबल में कंप्यूटर विषय के न्युनतम चार कालांश (साप्ताहिक) सुनिश्चित करना।

साथियों इस “मिशन: टाइम-टेबल में कंप्यूटर” के जरिए हमनें समय-समय पर दिशानिर्देश जारी करके अपने-अपने विद्यालयों में सत्र 2023-24 के लिए बनाये जाने वाले टाईम-टेबल में कंप्यूटर विषय के लिए मिलने वाली कक्षाओं को दर्ज करवाना सुनिश्चित किया था। हमने जुलाई के पहले सप्ताह में ही निम्नानुसार काम करना सुनिश्चित किया था।


कंप्यूटर शिक्षा सें जुड़े सभी नवनियुक्त “बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक” साथियों और साथ ही “सीनियर कंप्यूटर अनुदेशक” साथियों, आप सभी अपने-अपने वर्क प्रोफाइल सें भली-भांति परिचित हैं। इसलिए आपको यह समझने में आसानी होगी की दोनों (BCI & SCI) में मूल अंतर किन-किन बिन्दुओं को लेकर स्पष्ट रूप सें दिखाई देता है। यहाँ हम केवल बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक सें जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं को रखने जा रहे हैं जिन्हें फोलो करके, हम इस बारीक़ से अंतर को दूर करते हुए साझा रूप सें सम्पूर्ण कंप्यूटर शिक्षण व्यवस्था को सही दिशा दे सकते हैं।

(नोट: हर एक बिंदु एक टास्क है इसलिए बार-बार “होगा” शब्द का इस्तेमाल किया गया है।)

  1. सबसें पहले आपको अपने स्टाफ का एक महत्वपूर्ण की-मेंबर बनाना होगा। जिसके लिए अपनाये जाने वाले रास्तों का निर्धारण आपके द्वारा अपने स्टाफ-मेम्बर्स के आचार-विचार के अनुसार ही किया जाना है।
  2. यदि आप BCI हैं तो आपको अपने स्कूल के टाइम-टेबल में जगह बनानी होगी। इसके लिए आपको खुद सें प्रयास करना पड़ेगा। (आप बचों में जिज्ञासा पैदा करके बड़ी आसानी सें ऐसा कर सकते हैं।)
  3. साप्ताहिक चार कालांश आपको कम-सें-कम कंप्यूटर विषय के लेने ही होंगे। हम सभी जानते हैं कि ऐसा करना एक BCI के रूप में हमारे लिए बेहद जरुरी भी है।
  4. आपको कंप्यूटर लैब और ICT लैब को अलग-अलग प्रचारित करना होगा। उनमें जो बारीक सा अंतर है, उसे बार-बार स्टाफ को समझान होगा। अलग-अलग शब्दों का इस्तेमाल करते हुए इसका कार्यभार लेना होगा
  5. इन लैबों के अभाव में आपको दुसरे विषयों को पढ़ाने हेतु समायोजित किया जाएगा। ऐसे में आपको विशेष ध्यान देते हुए कोशिश करनी है कि कंप्यूटर विषय के कम-सें-कम चार कालांश (दो भी चलेंगे) आप जरूर सें मांग कर लेवें। (आप यह तर्क दे सकते हैं कि ऐसा करने से मुझे मेरा विषय समझने में भी मदद मिलेगी। हमें उम्मीद हैं कि कोई भी प्रिंसीपल महोदय इसके बाद आपको मना नहीं करेंगे।)
  6. कंप्यूटर सें जुड़े काम आपके आने सें पहले भी आपके स्कूल में होते रहे हैं, इसलिए उससें जुड़े कार्यो को आपको सहभागिता के साथ काम करते हुए लेना चाहिये। (जैसे:- इंग्लिश टाइपिंग में कर लेता हूँ, हिंदी में आप करके… काम में मेरी मदद कर दीजिये । )

आपको अपना घमंड साइड में करके, बाकियों को नीचा दिखाये बिना अपनी जगह बनानी है। यदि किसी भी टास्क को करने में कोई व्यवहारिक परेशानी आती है तो यहाँ कमेंट में साझा कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इन स्टेप्स को फोलो करते हुए हम अपनी मंजिल (पे-ग्रेड) तक आधे सें भी कम समय में पहुँच सकेंगे।


इनके लिए हम सभी ने मिलकर सामान्य दिशानिर्देश बनाये थे और अपने-अपने विवेक के आधार पर उनका निर्वहन भी किया था। यह हमारे लिए ख़ुशी की बात है कि सोसियल मीडिया पर हमने एक-दुसरे की सहायता करते हुए इस काम को सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया है।

नोट : नवीनतम दिशा-निर्देश आपको “INSTRUCTION” पेज पर मिलेंगे।